संजय दत्त ने इन 7 फिल्मों में खलनायक बनकर जीता हैं दर्शकों का दिल | 5 सुपर हिट, 2 फ्लॉप | हर बार दिखे अनोखे अंदाज में

Sanjay Dutt Villain Roles,
संजय दत्त ने इन 7 फिल्मों में खलनायक बनकर जीता हैं दर्शकों का दिल
Sanjay Dutt Villain Roles : बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त को हीरो के रूप में ही नहीं विलेन की छवि में भी लोगों ने खूब पसंद किया हैं. हीरो और विलेन दोनों किरदारों में लोगों को पसंद आने वाले अभिनेता बॉलीवुड में बहुत ही कम हैं और उन्हीं में से एक हैं संजय दत्त. संजय दत्त को नायक बनकर जितना प्यार मिलता हैं उतना ही खलनायक बनकर भी मिलता हैं. आज तक संजय दत्त ने कोई फिल्मों में विलेन की भूमिका अदा की हैं, और संजय दत्त को उस रूप में खूब पसंद किया गया हैं. अब उनकी अपकमिंग फिल्म शमशेरा में भी वह खलनायक के किरदार में नजर आने वाले हैं. to आज हम आपको संजय दत्त के उन फिल्मों से रूबरू कराएँगे, जिसमें संजय दत्त ने नायक नहीं खलनायक का किरदार निभाया हैं.
 
Iconic Roles of Sanjay Dutt as a Baddie
1. शमशेरा (shamshera film)
बॉलीवुड की मोस्ट अवैटेड फिल्मों में से एक फिल्म शमशेरा में भी संजय दत्त निगेटिव भूमिका में नजर आने वाले हैं.  फिल्म में वह क्रूर जनरल शुद्ध सिंह का किरदार अदा कर रहे हैं, जो ब्रिटिशर्स का समय के ऐसे दरोगा के रूप में नजर आए जो लोगों पर अत्याचार करता है. फिल्म के ट्रेलर और मोशन पोस्टर में संजय दत्त का रूप बेहद भयानक और खूंखार विलेन का नजर आता हैं.
आपको बता दे कि, ट्रेड जानकारों के मुताबिक फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रहेगी. फिल्म को एडवांस बुकिंग में भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा हैं.

ये भी पढ़ें ; फिल्म शमशेरा के बारे में 15 दिलचस्प बातें | शूटिंग के लिए 300 कारिगेरों ने 2 महीनों में बनाया था किला | लद्दाख में शूट की जाने वाली पहली फिल्म

2. केजीएफ – चैप्टर 2 (KGF- Chapter 2)
फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 सबसे सफल इंडियन फिल्मों में से एक हैं. 2022 में रिलीज हुई इस फिल्म में भी संजय दत्त खलनायक की भूमिका में नजर आये थे. फिल्म में अधीरा की भूमिका निभाई थी, जो दर्शकों को खूब पसंद आई थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फिल्म KGF- Chapter 2 के हिंदी वर्जन ने बॉक्स ऑफिस पर 434 करोड़ की कमाई की थी.
3. पानीपत (Panipat film)
ऐतिहासिक फ़िल्में बनाने में माहिर बॉलीवुड निर्देशक आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी ऐतिहासिक फिल्म पानीपत में भी संजय दत्त ने अहमद शाह अब्दाली का नेगेटिव किरदार निभाया था. फिल्म में अर्जुन कपूर मराठा शासक के तौर पर नजर आये थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी, पर फ़िल्म में संजू बाबा ने अपने एक्टिंग से सबको प्रभावित किया था. फिल्म में उनका अभिनय दमदार रहा था.
2019 में रिलीज हुई पानीपत बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई. संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन की यह फिल्म सिर्फ 34.28 करोड़ की कमाई कर पाई थी.
4. अग्निपथ (Agnipath film)

2012 में आई फिल्म अग्निपथ में भी संजय दत्त ने खलनायक की भूमिका निभाई थी. संजय दत्त ने विलेन ‘कांचा चीना’ के किरदार से न केवल हीरो ऋतिक रोशन को, बल्कि दर्शकों को भी खूब डराया था. इस फिल्म में उनका लुक बेहद ही भयानक और खूंखार था. इस फ़िल्म में उनका लुक तो ज़बरदस्त था ही उनकी एक्टिंग ने भी लोगों के रोंगटे खड़े कर दिये थे. फिल्म का निर्देशन करण मल्होत्रा ने किया था.
फिल्म अग्निपथ के कलेक्शन की बात करे तो, बॉक्स ऑफिस सुपरहिट साबित हुई इस फिल्म ने कुल 115 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म ने पहले दिन 23 करोड़ का कलेक्शन किया था.

ये भी पढ़ें ; ये है संजय दत्त की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 फ़िल्में | एक 400 और एक 300 करोड़ क्लब में शामिल | No.1 ने कमाए 434 करोड़

5. मुसाफ़िर (Musafir film)

2004 में आई फिल्म मुसाफिर(Musafir film) में भी संजय दत्त ने किलर ‘बिल्ला’ का निगेटिव किरदार निभाया था. ये फ़िल्म भले ही ज़्यादा नहीं चली, लेकिन संजू बाबा का किरदार हिट रहा था. ख़ासकर फ़िल्म के गाने, संजय दत्त का लुक और उनके डायलॉग दर्शकों ख़ूब पसंद आये.  फिल्म में उनका गाना ‘साकी साकी’ काफी हिट हुआ था. इस फिल्म में उनके अलावा अनिल कपूर और समीरा रेड्डी अहम भूमिका में थे.
फिल्म की कमाई की बात करे, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 11.82 करोड़ का बिजनेस किया था.
6. प्लान (Plan film)

संजय दत्त, प्रियंका चोपड़ा स्टारर फ़िल्म ‘Plan’ में भी संजू बाबा ने ‘मूसाभाई’ का नेगेटिव रोल निभाया था. संजू बाबा का ये किरदार भी हिट रहा था. साल 2004 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में डीनो मोरिया, रोहित रॉय, संजय सूरी, समीरा रेड्डी, रिया सेन, संजय मिश्रा और महेश मांजरेकर भी नज़र आये थे.

फिल्म प्लान ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 6.41 करोड़ की कमाई की थी.
6. वास्तव (Vaastav Film)
1999 में सिनेमा घरों में दस्तक देने वाली फिल्म वास्तव बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. फिल्म का ‘पच्चास तोला मां… पच्चास तोला’ इस डायलॉग ने संजय दत्त को वर्ल्ड फ़ेमस बना दिया था. इस फ़िल्म में संजय दत्त गैंगस्टर के किरदार में दिखे थे जो मजबूरी के चलते हथियार उठा लेता है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 11.42 करोड़ का कारोबार किया था.

7. खलनायक (khalnayak film)

1993 में आई फिल्म खलनायक में संजय दत्त ने सबसे पहले विलेन की भूमिका निभाई थी. और इस फिल्म के जरिये संजय दत्त ने विलेन बनकर भी लोगों का दिल जीत लिया था. आज भी उन्हें ‘खलनायक’ के नाम से ही जाना जाता है. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई थी. फिल्म का निर्देशन मशहूर डायरेक्टर सुभाष घई ने किया था. इस फिल्म का गाना ‘नायक नहीं खलनायक हूं मैं’ आज भी काफी सुना जाता है.

फिल्म की कमाई की बात करे तो, फिल्म खलनायक ने बॉक्स ऑफिस पर 12.50 करोड़ की कमाई की थी.

ये भी पढ़ें ;

3) रणबीर कपूर की top 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में | नं. 1 ने कमाए है 342 करोड़

तो आपको इन 7 फिल्मों में से संजय दत्त का कौनसा रूप सबसे ज्यादा पसंद आता हैं. कमेंट सेक्शन में अपने विचार जरुर शेयर करें.
 
और ऐसे ही मनोरंजन दुनिया की हर खबर से अपडेट रहने के लिए दिल से बॉलीवुड(www.dilsebollywood.in) के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment