सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें, जिन्हें जानकर चौंक जानेंगे आप

सलमान खान के बारे में ये 26 दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप. ये दिलचस्प बातें जानकर आप सलमान खान के फैन बन जायेंगे.
amazing facts about salman khan in hindi, सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें
सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें
amazing facts about salman khan in hindi. सलमान खान बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता, निर्माता, गायक और परोपकारी शख्स हैं. उन्हें खासकर के भाईजान या सल्लू के नाम से जाना जाता हैं. सलमान खान को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए 32 साल से भी अधिक समय हो चूका हैं. और इस दौरान उन्होंने अपने शानदार अभिनय के जरिए दर्शकों का बहुत ही मनोरंजन किया है. वह दर्शकों में सर्वाधिक पसंद किए जानेवाले अभिनेता भी हैं, साथ में सलमान खान भारतीय टेलीविजन में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता भी हैं.
इस लेख में हम बात करने वाले हैं, सलमान खान के amazing facts के बारे में. ये रोचक बातें आपको सलमान खान की सिने-यात्रा, परिवार, करियर, रिश्ते, अंतर्राष्ट्रीय पहचान, व्यक्तित्व और शानदार जीवन शैली से रूबरू कराएँगे. तो एक नजर intresting facts about salman khan इस लेख पर,

सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें, amazing facts about salman khan in hindi

1) सलमान खान का पूरा नाम ‘अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान’ हैं.

2) कहा जाता हैं कि, सलमान खान के पूर्वज अफगानी पठान थे, जो 1800 के दशक के मध्य में इंदौर, मध्य प्रदेश में आकर बस गए थे.
3) सलमान खान के दादाजी अब्दुल राशिद खान इंदौर राज्य के उप महानिरीक्षक थे, जिन्हें होल्कर काल के दिलेर जंग पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
3) सलमान खान का पालन-पोषण हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मों में हुआ हैं. क्योंकि उनके पिता मुस्लिम और माँ हिंदू परिवार से आती हैं.
4) सलमान खान के माँ का नाम सुशीला चरख हैं. जिन्होंने शादी के बाद सलमा खान नाम अपना लिया था.
5) सलमान खान ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के बांद्रा के सेंट स्टैनिस्लॉस हाई स्कूल में पूरी की हैं. इससे पहले, उन्होंने अरबाज खान के साथ कुछ वर्षों के लिए द सिंधिया स्कूल, ग्वालियर में अध्ययन किया था. उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ाई की लेकिन फ़िल्मी दुनिया में कदम रखते ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी.
6) सलमान खान शुरुआत से ही एक लेखक बनना चाहते थे. 1990 में आई फिल्म बागी: ए रिबेल फॉर लव की कहानी सलमान खान ने ही लिखी थी.

7) सलमान ने ‘वीर’ और ‘चंद्रमुखी’ जैसी फिल्में भी लिखी हैं.

8) सलमान खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत ‘मैंने प्यार किया’ से नहीं, बल्कि 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की. हालांकि इस फिल्म में सलमान खान ने सहायक भूमिका अदा की थी.

9) सलमान को चाइनीज खाना बहुत पसंद है. और उनका पसंदीदा रेस्तरां मुंबई में चाइना गार्डन है.

10) सलमान खान का पसंदीदा अभिनेता ल्वेस्टर स्टेलोन है, जबकि हेमा मालिनी पसंदीदा अभिनेत्री हैं.

11) सलमान खान के शरीर के माप 42 इंच की छाती, 30 इंच की कमर और 17 इंच के बाइसेप्स हैं.

12) अगर सलमान खान फ़िल्मी दुनिया में न होते तो वह स्विमर के तौर में अपना करिअर बना रहे होते. क्योंकि स्कूल के दिनों में वह स्विमिंग चैंपियन रहे हैं.

13) सलमान खान अपने परिवार के साथ गैलेक्सी अपार्टमेंट, बांद्रा, मुंबई में रहते हैं. इतना ही नहीं पनवेल, मुंबई के पास सलमान खान का लगभग 150 एकड़ का फार्महाउस भी है. जहां वह परिवार और दोस्तों के साथ मनमोहक वातावरण में अपने खाली समय का आनंद लेते हैं. इस फार्महाउस में 3 बंगले, स्विमिंग पूल और जिम भी है.
14) सलमान खान के शौक पेंटिंग, फोटोग्राफी, तैराकी, गायन के साथ-साथ स्क्रिप्ट भी लिखना है.
ये भी आपको पसंद आएगा, बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से, इन किस्सों को सुनकर आप दंग रह जाएंगे, Amazing Bollywood Facts In Hindi

सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें, amazing facts about salman khan in hindi

15) सलमान खान कभी भी मूवी रिव्यू नहीं पढ़ते.

16) सलमान खान हमेशा फ़िरोज़ा स्टोन का ब्रेसलेट पहनते हैं.

17) सलमान खान चौथे बॉलीवुड स्टार हैं जिनकी मोम की मूर्ति न्यूयार्क के प्रख्यात मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थापित की गई हैं.

18) दिल्ली में कनॉट प्लेस में स्थित मैडम तुसाद संग्रहालय में भी सलमान की प्रतिमा को बहुत अच्छी तरह से सजाया गया है.

19) फिल्म बाजीगर के लिए पहली पसंद शाहरुख़ खान नहीं बल्कि सलमान खान थे. और उन्हें फिल्म ऑफर भी की गई थी, पर सलमान को निगेटिव रोल अदा करना पसंद नहीं हैं, इसलिए उन्होंने फिल्म को अस्वीकार कर दिया. जिसके कारण यह फिल्म शाहरुख खान को मिली. और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

20) सलमान खान को Email के माध्यम से संवाद करना पसंद नहीं हैं. जिस कारण सलमान खान के नाम पर कई email id नहीं हैं.
21) सलमान खान ने फिल्मों में अभिनय ही नहीं बल्कि कुछ गाने भी गाए हैं.
      चांदी की डाल पर सोने का मोर – हेलो ब्रदर (1999)
      जुम्मे की रात- किक (2014)
      हैंगओवर- किक (2014)
      तू ही तू तू हर जगह – किक (2014)
      मैं हूं हीरो तेरा – हीरो (2015)
22) सलमान खान ने अपने शुरुआती दौर में यानी संघर्ष के समय में कभी भी अपने पिता का नाम इस्तेमाल नहीं किया. वह एक संघर्षरत अभिनेता के रूप में फिल्मों के ऑडिशन के लिए जाते हैं.

23) भारतीय सिनेमा में दिए समर्पित योगदान और परोपकारी कार्य के कारण सलमान खान को 2017 में ब्रिटिश पार्लियामेंट हाउस में ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

24) सलमान खान ने उत्तर प्रदेश में लगभग 400 कैदियों को रिहा करने के लिए 4 मिलियन रुपये का भुगतान करने की पेशकश की है, जो अपनी सजा की अवधि पूरी करने के बाद कानूनी जुर्माना नहीं भर पाए.

25) सलमान खान ने 2007 में Being Human फाउंडेशन की स्थापना की. यह संस्था शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में वंचितों की मदद करने के लिए काम करता है.

26) Audi R8 सलमान की सबसे पसंदीदा गाड़ियों में से एक है. इस गाड़ी की कीमत करीब 3 करोड़ रुपये है. और इससे वह अकेले ही सफर करना पसंद करते हैं.

तो आशा करते हैं सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें जानकर आप सलमान खान के फैंस बन गए होंगे. आपको यह लिख कितना पसंद आया. हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताए.
 
 
और ऐसे ही बॉलीवुड की रोचक ख़बरें जानने के लिए www.dilsebollywood.in को follow करें. धन्यवाद

Leave a Comment