फिल्मों में 30 साल : ब्लॉकबस्टर रही थी अजय देवगन की डेब्यू फिल्म, जाने पहली फिल्म की कमाई और मजेदार तथ्य

Ajay Devgan completes 30 years in Bollywood : बॉलीवुड के सिंघम यानी अभिनेता अजय देवगन(Ajay Devgan) को फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल पूरे हो चुके हैं। 1991 में अपना फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले अजय देवगन लगभग तीन दशक से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं। 1991 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म फूल और कांटे के जरिए अजय देवगन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जो 22 नवंबर को सिनेमा घरों में रिलीज की गई थी।
Ajay Devgan completes 30 years in Bollywood, unknown facts about phool aur kaante
फिल्मों में अजय देवगन को पूरे हुए 30 साल

फूल और कांटे का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

निर्देशक कुकू कोहली के निर्देशन में बनी फिल्म फूल और कांटे दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही थी। लोगों ने फिल्म को इतना प्यार दिया कि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। फिल्म ने डॉमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 6.50 करोड़ की कमाई करने में सफलता हासिल की थी। वहीं वर्ल्डवाइड कुल 11.70 करोड़ का कलेक्शन किया था। फिल्म में अजय देवगन के अपोजिट ऐक्ट्रेस मधू नजर आई थी। 
फिल्म फूल और कांटे में अजय देवगन को दो मोटरसाइकिलों पर खड़े होकर स्टंट करते हुए देखा गया था। जो दर्शकों को खूब पसंद आया था। आज भी अजय देवगन के उस स्टंट को लेकर चर्चा की जाती है।

फूल और कांटे के बारे में मजेदार तथ्य, Unknown facts about phool aur kaante

1. फिल्म फूल और कांटे के लिए पहली पसंद अजय देवगन नहीं बल्कि अक्षय कुमार थे। लेकिन अक्षय अपनी फिल्म खिलाड़ी में व्यस्त थे, जिस कारण वह इसका हिस्सा नहीं बन सके।


2. फूल और कांटे का क्लैश अनिल कपूर की फिल्म लम्हे से हुआ था। अनिल कपूर और श्रीदेवी जैसे बड़े कलाकारों से सजी फिल्म लम्हे के साथ अपनी फिल्म फूल और कांटे न रिलीज करने की सलाह अजय देवगन को दी गई थी, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया।


3. फिल्म फूल और कांटे और फिल्म लम्हे में से अजय देवगन की फिल्म सुपर डुपर हिट रही थी, वहीं अनिल कपूर की फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। 


4. मेकर्स ने फिल्म में अमरीश पुरी द्वारा निभाई गई नागेश्वर की भुमिका के लिए सबसे पहले दिलीप कुमार को लेने का सोचा था। उनसे बात न बनने के बाद राजकुमार को लेने का सोचा लेकिन अंत में इस भुमिका के लिए अमरीश पुरी को कास्ट किया गया। 

5. फूल और कांटे में पूजा के किरदार के लिए जूही चावला पहली पसंद थीं। हालाँकि, उसके पास कोई तारीख नहीं थी और उसे फिल्म से बाहर होना पड़ा। उनके अलावा, रवीना टंडन, टिस्का चोपड़ा और दिव्या भारती को भी मुख्य भूमिका की पेशकश की गई थी। ये सभी अपनी-अपनी फिल्मों में व्यस्त थे। इसलिए, अंत में मधु ने अजय देवगन की ऑन-स्क्रीन पत्नी की भूमिका निभाई। अजय और मधू की जोड़ी दर्शकों को बहुत पसंद आई।

संक्षिप्त में अजय देवगन के बारे में

आपको बता दें कि, अजय देवगन ने अपने 30 साल के फिल्मी करियर में अब तक 100 से ज्यादा फिल्में की हैं। उनकी 100वीं फिल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’ थी, जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। अभिनय के साथ साथ अजय देवगन ने निर्देशन में भी अपना हाथ अजमाया है। बतौर डायरेक्टर अजय देवगन की पहली फिल्म ‘यू, मी और हम’ थी। 
साल 2000 में उन्होंने ‘अजय देवगन फिल्म्स’ नाम से अपने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की और सन ऑफ सरदार, ऑल द बेस्ट, शिवाय व तान्हाजी समेत कई हिट फिल्में प्रोड्यूस कीं।
अपने शानदार अभिनय प्रतिभा के बदौलत अजय देवगन ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार के साथ साथ और कई उपलब्धियां अपने नाम कीं है। यही नहीं अजय देवगन अपनी ‘एनवाई फाउंडेशन’ के जरिए समाजिक कार्यों में भी लगातार काम कर रहे है।
आपको अजय देवगन जल्द ही ‘मैदान’, ‘रेड 2’ ‘थैंक गॉड’ आरआरआर’ और ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ जैसी फिल्मों में दिखाई देंगे।
ऐसे ही बॉलीवुड की सबसे अलग खबरों को जानने के लिए www.dilsebollywood.in के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment