बॉलीवुड के सदाबहार विलेन अमरीश पुरी के बारे में 15 रोचक तथ्य | फिल्मों के लिए छोड़ दी थी गवर्मेंट जॉब | ये थी उनकी आखरी फिल्म

amrish puri unknown facts, बॉलीवुड के सदाबहार विलेन अमरीश पुरी के बारे में 15 रोचक तथ्य
बॉलीवुड के सदाबहार विलेन अमरीश पुरी के बारे में 15 रोचक तथ्य

Amrish Puri amazing facts : इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे भी कलाकार हुए हैं, जिन्होंने अपने दमदार अभिनय के दम पर ही दुनियाभर में खुद की पहचान बनाई हैं. और अपने शानदार अभिनय के जरिये दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं. इन्हीं बेमिशाल कलाकारों में से एक हैं अमरीश पूरी(Amrish Puri). आज अमरीश पूरी हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन उनके किरदारों ने उन्हें बखूबी हमारे बीच जिंदा रखा है.

अमरीश पूरी वो कलाकार थे, जो हर किरदार को यादगार बना देते थे. चाहे वह निगेटिव रोल हो या पोसिटिव. एक पिता, दोस्त और विलेन तीनों ही किरदार पर उनकी पकड़ उन्हें एक महान कलाकार बनाती थी. हिंदी सिनेमा इस महान अभिनेता के बिना शायद अधूरी ही रहती. ‘मोगैंबो खुश हुआ’ फिल्म मिस्टर इंडिया का यह उनका डायलॉग आज भी उतना ही बोला जाता हैं, जितना उस समय दर्शकों के जुबां पर गूंजता हो. आज के इस लेख में हम आपके साथ बॉलीवुड के दिग्गज और महान कलाकार के 15 unknown facts शेयर करेंगे.

अमरीश पूरी की संक्षिप्त जानकारी

हिंदी फिल्मों के पर्दे पर विलेन के रोल में अपनी जबरदस्त आवाज और डायलॉग से लोगों के दिलो-दिमाग पर राज करने वाले अभिनेता अमरीश पूरी का जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब में हुआ था. उनके पिता का नाम लाला निहाल सिंह और माँ वेद कौर था. उनके चार भाई-बहन थे.

अमरीश पुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पंजाब से की. और उसके बाद उन्होंने शिमला के बी एम कॉलेज(B.M. College) से अपनी पढ़ाई पूरी की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा. शुरुआत में वह रंगमंच से जुड़े क्योंकि उन्हें रंगमंच से बहुत लगाव था. पद्म विभूषण रंगकर्मी अब्राहम अल्काजी से हुई एक मुलाकात ने उनके जीवन की दिशा बदल दी और वे बाद में भारतीय रंगमंच के प्रख्यात कलाकार बन गए. रंगमंच के सफल कलाकार बनने के बाद उन्होंने फिल्मों का रुख किया. अमरीश पूरी ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1971 में आई फिल्म प्रेम पुजारी से की.

ये भी पढ़े ; बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से, इन किस्सों को सुनकर आप दंग रह जाएंगे, Amazing Bollywood Facts In Hindi

Amrish puri unknown facts

1. पहले स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के बाद अमरीश पूरी इम्प्लॉइज स्टेट इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन में काम करने लगे थे.

2. 22 साल के उम्र में अमरीश पुरी ने एक हीरो के रोल के लिए ऑडिशन दिया था. तब प्रोड्यूसर ने उनको ये कहते हुए खारिज कर दिया कि, “उनका चेहरा बड़ा पथरीला सा है”.

3. अमरीश पुरी ने अपने फ़िल्मी करियर की ‘शंततु! कोर्ट चालू आहे’ इस शुरुआत मराठी सिनेमा से की. 1967 में आई इस फिल्म में अमरीश ने एक अंधे का किरदार अदा किया था, जो रेलवे कम्पार्टमेंट में गाने गाता है.

4. अमरीश पुरी को बॉलीवुड में पहला रोल 39 साल की उम्र में मिला था. सुनील दत्त और वहीदा रहमान स्टारर फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में उन्होंने रहमत खान नाम के शख्स का किरदार निभाया था.

5. अमरीश पुरी को हैट पहनने का खूब शौक था. उनके कलेक्शन में 200 से ज्यादा देसी-विदेशी हैट देखे जा सकते थे.

ये भी पढ़े ; सलमान खान के बारे में 26 दिलचस्प बातें, जिन्हें जानकर चौंक जानेंगे आप

अमरीश पुरी के बारे में 15 रोचक तथ्य

6. 90 के दशक में अमरीश पुरी फिल्म के हीरो से भी ज्यादा फीस लेते थे. क्योंकि एक विलेन के रूप में अमरीश पूरी ने खूब प्रसिद्धि हासिल की थी.

7. अमरीश पुरी हिंदी फिल्मों के सबसे महंगे विलेन थे. कहा जाता है कि एक फिल्म के लिए 1 करोड़ रुपये लेते थे.और अगर डायरेक्टर परिचित होता था तो फीस कुछ कम कर देते थे.

8. मनचाही फीस ना मिलने पर फिल्म छोड़ देते थे.

9. अमरीश पुरी और आमिर ने कभी साथ काम नहीं किया.

10. फिल्मों के ऑफर आने लगे तो अमरीश पुरी ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम की अपनी करीब 21 साल की सरकारी नौकरी छोड़ दी थी.

11. अमरीश पुरी ने हिंदी के अलावामराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू और तमिल फिल्मों तथा हॉलीवुड फिल्म में भीअपने अभिनय का लौहा मनवा चुके हैं.

12. अमरीश पूरी ने 1984 में आई स्टीवेन स्पीलबर्ग की फ़िल्म “इंडियाना जोन्स एंड द टेम्पल ऑफ़ डूम” (Indiana Jones and the Temple of Doom) में मोलाराम की भूमिका निभाई जो काफ़ी चर्चित रही.

13. अमरीश पूरी ने अपने फ़िल्मी करियर में कई आइकॉनिक विलेन के किरदार निभाए हैं. उन्होंने 1967 से 2005 तक 450 से अधिक फिल्मों में काम किया है. और उनकी अधिकतर फिल्में हिट रही हैं.

14. अमरीश पूरी के जीवन की आखरी फिल्म ‘किसना’ थी, जो उनके निधन के बाद वर्ष 2005 में रिलीज हुई थी.

15. अमरीश पुरी ने 12 जनवरी, 2005 को ब्रेन हेमरेज के चलते दुनिया को अलविदा कह दिया था.

ये भी पढ़े ;

1) एक समय एक-दूसरे का चेहरा तक नहीं देखते थे ये बॉलीवुड स्टार | वक्त के साथ दुश्मनी बदली दोस्ती में

2) फिल्मों में 30 साल : ब्लॉकबस्टर रही थी अजय देवगन की डेब्यू फिल्म, जाने पहली फिल्म की कमाई और मजेदार तथ्य

3) फिल्म ब्रह्मास्त्र के बारे में 11 रोचक तथ्य | 8 साल बाद रिलीज होगी फिल्म | क्यों ब्रह्मास्त्र नाम दिया गया

 

आपको अमरीश पूरी द्वारा निभाया गया कौनसा किरदार सर्वश्रेष्ठ लगता हैं. कमेंट सेक्शन में अपने विचार जरुर शेयर करे. और मनोरंजन दुनिया की ऐसी ही ख़बरों को जानने के लिए www.dilsebollywood.in के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment